वहाली डिक्री योजना फॉर्म को कैसे भरें: Vahali Dikri Yojana Gujarat Online Apply

वहाली डिक्री योजना फॉर्म को कैसे भरें: Vahali Dikri Yojana Gujarat Online Apply

वहाली डिक्री योजना फॉर्म को कैसे भरें: Vahali Dikri Yojana Gujarat Online Apply -: समाज में लड़कियों की प्रतिष्ठा को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने अपने पिछले बजट में अलग से वहाली डिक्री योजना के लिए 133 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। अतः सरकार हर तरफ से इस गुजरात वहाली डिक्री योजना को आगे बढ़ा रही है, ताकि राज्य की सभी कन्याओं को इस योजना का लाभ मिल सके। तो आईए जानते हैं इस वहाली डिक्री योजना के बारे में विस्तार से।

वहाली डिक्री योजना फॉर्म को कैसे भरें: Vahali Dikri Yojana Gujarat Online Apply
वहाली डिक्री योजना फॉर्म को कैसे भरें: Vahali Dikri Yojana Gujarat Online Apply

वहाली डिक्री योजना क्या है?

राज्य सरकार की यह वह वहाली डिक्री योजना गुजरात सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट द्वारा जारी की गई है। इस डियर डॉटर स्कीम के तहत 18 वर्ष की आयु में एक परिवार की पहली और दूसरी बेटियों को उनकी शादी या उच्च शिक्षा के लिए ₹100000 प्रदान किए जाएंगे।

गुजरात सरकार द्वारा इस योजना के लिए आवेदन/पंजीकरण फॉर्म अथवा एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ से आमंत्रित किया जा रहे हैं। सरकार द्वारा इस योजना के तहत राज्य की लगभग 1 लाख से ज्यादा रुपयों की सहायता राशि लड़कियों को हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए और उनकी शादी करने के लिए प्रदान करेगी। आप यहां से योजना में आवेदन करने के लिए डायरेक्ट वहाली डिक्री योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं, और इसके बाद इस आवेदन फार्म को भरकर जमा कर सकते हैं, और इस योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि का लाभ भी उठा सकते हैं।

इस योजना की पात्रता क्या है?

गुजरात वहाली डिक्री योजना लड़कियों की जन्म दर में सुधार करने के लिए शुरू की गई है, और इससे समाज में लड़कियों की सामाजिक आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित इन पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा :

  • इच्छुक उम्मीदवार गुजरात राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • यह योजना गरीब परिवारों की लड़कियों के लिए होगी, जिनकी आय 2 लाख से कम है।
  • योजना में आवेदन करने के लिए परिवार की केवल पहली दो लड़कियां ही पात्र है।
  • आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार से लिंक भी होना चाहिए।
  • यह योजना सभी श्रेणियां के लिए है, किसी भी श्रेणी की लड़की इस योजना की पात्र होगी।
  • इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने के लिए और कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जिनकी सूची कुछ इस प्रकार से है :

  • निवास प्रमाण
  • लड़की का जन्म प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • लड़की का बैंक पासबुक
  • लड़की के माता-पिता का पहचान प्रमाण
  • वहली डिक्री योजना एप्लीकेशन फॉर्म

इस योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को कैसे भरें?

इच्छुक पात्र उम्मीदवार वहली डिक्री योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करके आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है। इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

आप सभी को बता दे कि फिलहाल इस योजना में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने की कोई भी प्रक्रिया अभी अवेलेबल नहीं है। इसलिए आपको आवेदन ऑफ़लाइन ही करना होगा। सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने की प्रक्रिया को अभी रोक रखा है। सरकार जल्द ही अलग से एक डेडीकेटेड पोर्टल योजना में आवेदन करने के लिए लांच करेगी। सभी आवश्यक विवरणों को सही-सही दर्ज करने के बाद आवेदक इसे आगे की स्वीकृति के लिए संबंधित अधिकारियों को सबमिट कर सकते हैं। वहली डिक्री योजना पंजीकरण फार्म को मंजूरी मिलने के बाद आवेदक सीधे अपने बैंक हाथों में राशि प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

Vahali Dikri Yojana Form PDFDownload

यह भी पढ़े :

वहाली डिक्री योजना क्या है?

राज्य सरकार की इस योजना के तहत 18 वर्ष की आयु में एक परिवार की पहली और दूसरी बेटियों को उनकी शादी या उच्च शिक्षा के लिए ₹100000 प्रदान किए जाते हैं।

वहाली डिक्री योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना की संकल्पना समाज में लड़की की सामाजिक आर्थिक स्थिति को मजबूत करके बालिका जन्म दर में सुधार करना है। उनकी ड्रॉपआउट दर को रोकना और बच्चों के रूप में उनकी शादी को रोकना है। जिससे समाज में सकारात्मक मानसिकता में बदलाव को बढ़ावा मिलेगा।

वहाली डिक्री योजना के तहत 18 वर्ष के होने पर कितनी सहायता राशि मिलती है?

सरकार द्वारा इस योजना के तहत 18 वर्ष के होने पर ₹100000 की सहायता प्रदान की जाती है।

Leave a Comment