कौशल विकास योजना की लास्ट डेट कब है: Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Apply Online Last Date

कौशल विकास योजना की लास्ट डेट कब है: Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Apply Online Last Date

कौशल विकास योजना की लास्ट डेट कब है: Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Apply Online Last Date -: देश के जो युवा बेरोजगार है उनके लिए हमारे पास एक काफी बड़ी और हम खबर है। दरअसल प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रेल कौशल विकास योजना को आरंभ किया गया है। इसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को बिल्कुल मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जाएगा और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इस योजना का लाभ वे युवा उठा सकते हैं, जिन्होंने दसवीं कक्षा तक पढ़ाई की है। इस योजना को रेल मंत्रालय के द्वारा संचालित किया जा रहा है और बेरोजगार युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग के साथ-साथ प्रमाण पत्र भी दिया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सके। अगर आप एक दसवीं पास बेरोजगार युवा है, तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पड़े, क्योंकि हम आज आपको रेल कौशल विकास योजना 2024 के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं, तो बन रहे हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक।

कौशल विकास योजना की लास्ट डेट कब है: Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Apply Online Last Date
कौशल विकास योजना की लास्ट डेट कब है: Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Apply Online Last Date

कौशल विकास योजना क्या है?

कौशल विकास योजना के तहत रेल मंत्रालय द्वारा विभिन्न ट्रेड्स में तीन सप्ताह यानी 18 दिन की फ्री ट्रेनिंग दी जाती है, जो कि देशभर में स्थित विभिन्न संबंध कौशल विकास संस्थान के माध्यम से पूरी होती है। इसमें अभ्यर्थियों को एसी मैकेनिक, कारपेंटर, टेक्नीशियन, कंप्यूटर बेसिक, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन, वेल्डिंग, सीएनएसएस, इलेक्ट्रिकल, आईडी बेसिक इत्यादि का कौशल दिया जाता है। रेल कौशल विकास योजना का प्रशिक्षण भी अभ्यर्थियों के लिए नि:शुल्क रहेगा। रेल कौशल विकास योजना 2024 के लिए प्रतिभाशाली बेरोजगार पुरुष और महिला दोनों ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह प्रशिक्षण लेने के बाद यह अभ्यर्थी अपना स्वयं का रोजगार कर सकते हैं या फिर संबंधित कंपनियों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत ट्रेनिंग ट्रेड

रेल कौशल विकास योजना 2024 के तहत एक नहीं बल्कि अनेक ट्रेडों में मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ऐसे में आपको जिस भी ट्रेड में रुचि है आप उसे अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं। इसके अंतर्गत कंप्यूटर बेसिक्स, एसी मैकेनिक, फिटर, विद्युत, संचार नेटवर्क और निगरानी प्रणाली, बढ़ई, कंक्रिटिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक, मशीनीस्ट, ट्रैक बिछाना, वेल्डिंग आदि जैसे ट्रेडो में प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस योजना के लिए योग्यता

  • रेल कौशल विकास योजना का फायदा केवल उन्हीं बेरोजगार युवाओं को मिलेगा जो विभाग द्वारा निर्धारित की गई योग्यता रखते हो।
  • इसके लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी भारत का स्थाई निवासी हो।
  • आवेदन करने के लिए बेरोजगार युवा की शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास तक होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 साल से ज्यादा और 35 साल से कम होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम हो।

इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई और रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

देश की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना को शुरू किया है। इस योजना को आरंभ करके देश के बेरोजगार युवाओं के लिए अलग-अलग ट्रेड में ट्रेनिंग व्यवस्था की जाएगी। इस प्रकार से जो भी युवा अपनी ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं और उसमें कुशल हो जाते हैं, उन्हें फिर एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके बाद आप किसी भी प्राइवेट औद्योगिक कंपनी में काम कर सकते हैं और अगर आप स्वयं का काम करने के इच्छुक है, तो उसे भी कर सकते हैं। इस तरह से अब लोग केवल सरकारी नौकरी की उम्मीद पर नहीं बैठे रहेंगे, बल्कि अपने कौशल का इस्तेमाल करके अपना कैरियर बना सकते हैं।

जो भी देश के बेरोजगार युवा रेल कौशल विकास योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें नीचे बताई गई इस स्टेप को फॉलो करना होगा :

  • सबसे पहले आपको विभाग की जो आधिकारिक वेबसाइट है वहां जाना है।
  • यहां वेबसाइट के होम पेज पर और आपको रिक्रूटमेंट का सेक्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद फिर आपके सामने जो नया पेज आएगा उसमें आपको रेल कौशल विकास योजना 2024 के विकल्प को दबाना है।
  • अब आपको रेल कौशल विकास योजना 2024 का जो आधिकारिक नोटिफिकेशन है उसे सही से और ध्यान से पढ़ना है।
  • नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प को दबा देना है।
  • अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पहली बार आवेदन दे रहे तो ऐसे में आपको अपनी जानकारी डालकर साइन अप करना होगा लेकिन यदि आपने पहले भी आवेदन दिया है तो आप लॉगिन कर ले।
  • पोर्टल पर लॉगिन होने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को ठीक तरह से भरना है और जो भी जानकारी आपसे दर्ज करने के लिए कहा गया है उसे सही से भर देना है।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद फिर आपको अपने दस्तावेज, अपना फोटो और अपने हस्ताक्षर भी अपलोड कर देने हैं।
  • अब आप सबमिट के बटन को दबा दें। इस तरह से आपका आवेदन फार्म जमा हो जाएगा।
  • आप इसका एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल कर अपने पास रख ले।

यह भी पढ़े :

कौशल विकास योजना में कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

देश के युवाओं को पीएम कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन करके लाभ मिल सके, इसके लिए उनके पास कई जरूरी दस्तावेज होने जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या, एक वर्तमान मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, मतदाता पहचान पत्र और स्कूल प्रमाण पत्र आदि।

कौशल विकास योजना में कितने कोर्स है?

इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी, और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र मे ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए कौन पात्र है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी का बेरोजगार होना आवश्यक है। अगर कोई युवा अनस्किल्ड कार्य कर रहा है, तो वह भी इस योजना का लाभ उठा सकता है।
कौशल विकास योजना में अभ्यर्थी को रोजगारपरक ट्रेनिंग दी जाती है। असेसमेंट में पास होने पर कौशल विकास का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है।

Leave a Comment