दीनदयाल स्पर्श योजना के लिए छात्रवृत्ति की राशि कितनी है: Deen Dayal Sparsh Yojana Scholarship Amount

दीनदयाल स्पर्श योजना के लिए छात्रवृत्ति की राशि कितनी है: Deen Dayal Sparsh Yojana Scholarship Amount

दीनदयाल स्पर्श योजना के लिए छात्रवृत्ति की राशि कितनी है: Deen Dayal Sparsh Yojana Scholarship Amount -: भारतीय डाकघर विभाग ने दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना को फिलैटली (डाक टिकट के संग्रह) को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया हैं। इस योजना के तहत डाक टिकट संग्रह में रूचि रखने वाले 6ठी कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही हैं। ताकि उनकी डाक टिकटों के प्रति अभिरूचि एवं इस क्षेत्र में शोध के प्रचार प्रसार को बढ़ावा दिया जाए। इस योजना के तहत परिमंडलों द्वारा एक लिखित/मौखिक क्विज प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाती हैं और एक फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट कार्य दिया जाता हैं। जिसके माध्यम से विजेताओं को चुना जाता हैं और उन्हें छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाई जाती हैं। अगर आप भी फिलैटली में रूचि रखते हैं और दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के तहत आयोजित परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

दीनदयाल स्पर्श योजना के लिए छात्रवृत्ति की राशि कितनी है: Deen Dayal Sparsh Yojana Scholarship Amount
दीनदयाल स्पर्श योजना के लिए छात्रवृत्ति की राशि कितनी है: Deen Dayal Sparsh Yojana Scholarship Amount

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना क्या हैं?

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना को देश में फिलैटली की पहुंच को बढ़ावा देने की दिशा में किया गया एक सकारात्मक प्रयास हैं। इस योजना के तहत भारतीय डाकघर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के 6ठी कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक के छात्रों को 500 रुपए प्रतिमाह यानी 6000 रुपए प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं जिनका शैक्षिक रिकॉर्ड अच्छा है और उन्होंने फिलैटली को एक रूचि के रूप में अपना रखा हैं। दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के तहत अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों का चयन किया जाता हैं। सभी डाक परिमंडल 6ठी से लेकर 9वीं कक्षा तक के 10-10 छात्रों एवं अधिकतम 40 छात्रों का चयन कर सकते हैं, लेकिन इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना अनिवार्य हैं।

योजना का नामदीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना
शुरू की गईभारतीय डाकघर विभाग द्वारा
लाभार्थी6ठीं, 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा के विद्यार्थी
उद्देश्यफिलैटली अर्थात भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों के संग्रह को बढ़ावा देना
साल2024

इस योजना का उद्देश्य क्या हैं?

भारतीय डाकघर विभाग का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों को संग्रह करने की रूचि रखने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करके प्रोत्साहित करना हैं। दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से उन मेधावी छात्रों को 500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं जो डाक टिकट संग्रह अपने शौक के तौर पर करते हैं। इस छात्रवृत्ति को देने का मुख्य उद्देश्य बच्चो में छोटी आयु से फिलैटली के शौक को बढ़ावा देना है ताकि यह रुचिकार कार्य उन्हें सुकून भरा, अनुभव और तनाव मुक्त जीवन प्रदान करने के साथ-साथ उनके शिक्षा के क्षेत्र में भी लाभकारी साबित हो।

इस योजना के लिए कौन पात्र हैं?

  • 6ठी, 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • छात्र को भारत के मान्यता प्राप्त स्कुल में अध्ययनरत होना अनिवार्य हैं।
  • आवेदक छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना अनिवार्य है।
  • अगर किसी विद्यालय में फिलैटली क्लब नहीं है तो उस विद्यालय के ऐसे विद्यार्थी जिसका अपना फिलैटली जमा खाता है उसके नाम पर विचार किया जा सकता हैं।
  • छात्र के पिछली कक्षा में 60% अंक प्राप्त होने चाहिए और अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को 55% अंक प्राप्त होनी चाहिए।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना हैं।
  • इसके बाद वेबसाइट का होमपेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लिकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • ऐप्लिकेशन फॉर्म में आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी हैं।
  • इसके बाद आखिर में आपको सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

यह भी पढ़े :

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का संबंध किससे हैं?

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का संबंध फिलैटली भारतीय डाक टिकट के संग्रह से हैं। इस योजना के अंतर्गत 6ठी से लेकर 9वीं कक्षा तक के स्टूडेंट को डाक टिकट संग्रह के लिए प्रोत्साहित किया जाता हैं।

दीनदयाल स्पर्श योजना में देय छात्रवृत्ति राशि कितनी हैं?

इस योजना के तहत भारतीय डाकघर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के 6ठी कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक के छात्रों को 500 रुपए प्रतिमाह यानी 6000 रुपए प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं।

Leave a Comment