केंद्र सरकार द्वारा बालिका समृद्धि योजना क्या है?: Balika Samridhi Yojana Kya Hain

केंद्र सरकार द्वारा बालिका समृद्धि योजना क्या है?: Balika Samridhi Yojana Kya Hain

केंद्र सरकार द्वारा बालिका समृद्धि योजना क्या है?: Balika Samridhi Yojana Kya Hain -: केंद्र सरकार की और से बच्चियों के लिए समय-समय पर कई सारी स्कीम पेश की जाती रही हैं। इन स्कीम्स के जरिए सरकार की कोशिश बच्चियों के भविष्य को बेहतर बनाना और उनके जीवन स्तर को सुधारना हैं। ऐसी ही एक स्कीम है बालिका समृद्धि योजना। इस स्कीम के जरिए सरकार बच्चियों के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक के लिए आर्थिक मदद देती हैं। आइए जानते है इस सरकरी स्कीम के बारे में।

केंद्र सरकार द्वारा बालिका समृद्धि योजना क्या है?: Balika Samridhi Yojana Kya Hain
केंद्र सरकार द्वारा बालिका समृद्धि योजना क्या है?: Balika Samridhi Yojana Kya Hain

बालिका समृद्धि योजना क्या हैं?

बालिका समृद्धि योजना को केंद्र सरकार की महिला और बाल विकास विभाग की और से बच्चियों के लिए साल 1997 में लॉन्च किया गया था। इसका फायदा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले यानी BPL परिवार में जन्म लेनी वाली बेटियों को दिया जाता हैं। बालिका समृद्धि योजना के तहत बच्ची के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक के लिए सालों तक आर्थिक मदद दी जाती हैं।

बालिका समृद्धि योजना का उद्देश्य क्या हैं?

बालिका समृद्धि योजना बच्चियों के जन्म के प्रति परिवार और समाज के रवैये को बदलना हैं। बच्चियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना हैं। इस कारण पहली कक्षा से ही बच्चियों को योजना के तहत स्कॉलरशिप दी जाती हैं। जब तक बालिका क़ानूनी रूप बालिग नहीं हो जाती तब तक उसका पालन-पोषण करना हैं।

बालिका समृद्धि योजना का लाभ कितना मिलता हैं?

बालिका समृद्धि योजना के तहत बच्ची के जन्म के साथ ही 500 रुपए उपहार में दिए जाते हैं। साथ ही बच्ची की शिक्षा के लिए वार्षिक स्कॉलरशिप भी इस बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत दी जाती हैं।

  • कक्षा 1 से लेकर 3 तक -300 रुपए प्रतिवर्ष
  • कक्षा 4 के लिए -500 रुपए प्रतिवर्ष
  • कक्षा 5 के लिए -600 रुपए प्रतिवर्ष
  • कक्षा 6 से लेकर 7 तक -700 रुपए प्रतिवर्ष
  • कक्षा 8 के लिए -800 रुपए प्रतिवर्ष
  • कक्षा 9 से लेकर 10 तक -1000 रुपए प्रतिवर्ष

बालिका समृद्धि योजना लाभ कौन-कौन उठा सकता हैं?

ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले BPL परिवार, फल एवं सब्जी और कूड़ा बिनने वाले लोगों को इसका लाभ मिलता हैं। 15 अगस्त 1997 के बाद BPL परिवारों में पैदा हुई बच्चियों को इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ मिलता हैं। एक परिवार में अधिकतम दो बच्चियों पर ही इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ मिलता हैं।

बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस बालिका समृद्धि योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवदेन कर सकते हैं। ऑफलाइन के लिए नज़दीकी आंगनवाड़ी सेंटर और स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर फॉर्म हासिल कर सकते हैं। ग्रामीण और शहरी लाभार्थियों के फॉर्म अलग-अलग होते हैं।

बता दे कि इस बालिका समृद्धि योजना को ग्रामीण क्षेत्रों में इंटीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विसेज़ (ICDS) और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा चलाया जाता हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाड़ी केंद्रों और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों पर मिल जाते हैं। इसके बाद आप फॉर्म को भरे। इसके बाद जहां से आपने फॉर्म प्राप्त किया हैं। वहां पर जमा कराएं।

बालिका समृद्धि योजना के लिए डॉक्युमेंट्स

बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता के पहचान प्रमाण पत्र जैसे पेन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, बैंक अकॉउंट पासबुक और आधार कार्ड आदि की आवश्यकता होती हैं।

यह भी पढ़े :

बालिका समृद्धि योजना क्या है?

बालिका समृद्धि योजना (बीएसवाई) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की बेटियों के शिक्षा और भविष्य को सुरक्षित करना है। योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आप बैंक या डाकघर से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं या योजना की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन पत्र को भरें, आवश्यक दस्तावेजों को जमा करें और फिर बैंक या डाकघर में जमा करें।

बालिका समृद्धि योजना के बारे में अधिक जानकारी कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmmodiyojana.in/balika-samridhi-yojana/ पर जा सकते हैं या टोल-फ्री नंबर 1800-180-1091 पर संपर्क कर सकते हैं।

बालिका समृद्धि योजना का लाभ कैसे लें?

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ ले सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी के आंगनवाड़ी केंद्र या स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर योजना के लिए आवेदन किया जा सकता हैं। अगर आप शहरी इलाकों में रहते हैं तो हेल्थ फंक्शनरी से आवेदन प्राप्त किया जा सकता हैं।

Leave a Comment