फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें: AICTE Free Laptop Yojana 2024 Apply Online

फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें: AICTE Free Laptop Yojana 2024 Apply Online

फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें: AICTE Free Laptop Yojana 2024 Apply Online -: AICTE फ्री लैपटॉप योजना 2024 अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा संचालित एक योजना है। इस योजना का उद्देश्य पूरे भारत में तकनीकी और डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना है। इस योजना का लक्ष्य छात्रों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई तकनीकों के बारे में जानने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करना है। इस योजना के तहत छात्र आवेदन प्रक्रिया पूरी कर मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं। AICTE फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को एक विशिष्ट प्रक्रिया का पालन करना होगा और अपनी पात्रता साबित करने के लिए कुछ दस्तावेज प्रदान करने होंगे। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगे और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे जो आपका जानना जरूरी है, तो बन रहे हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक।

फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें: AICTE Free Laptop Yojana 2024 Apply Online
फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कैसे करें: AICTE Free Laptop Yojana 2024 Apply Online

फ्री लैपटॉप योजना क्या है?

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद प्रमाणित कॉलेज छात्रों को मुक्त लैपटॉप प्रदान करती है। आज की दुनिया में तकनीकी और डिजिटल शिक्षा के लिए कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन जैसे आधुनिक उपकरणों का होना महत्वपूर्ण है। इस आवश्यकता को समझते हुए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने इस योजना की शुरुआत की है। इस फ्री लैपटॉप योजना का प्राथमिक उद्देश्य AICTE प्रमाणित कॉलेज में आर्थिक रूप से गरीब छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करके तकनीकी और डिजिटल शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना है। इस पहल के माध्यम से यह छात्र ऑनलाइन आधुनिक शिक्षण विधियां से जुड़ सकते हैं और नई तकनीक से अपडेट रह सकते हैं। इससे न केवल उनकी शिक्षा में मदद मिलती है, बल्कि उन्हें देश के विकास में योगदान देने का अधिकार भी मिलता है।

इस योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कॉलेज के गरीब और जरूरतमंद छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देना है। साथ ही ऐसे कई छात्र जो दिव्यांग और जरूरतमंद है और अपनी तकनीकी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं, उन्हें भी सहायता करना इस योजना का उद्देश्य है।

इस योजना के लिए कौन पात्र है?

AICTE फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताएं दस्तावेजों की आवश्यकता होगी :

  • भारतीय नागरिकता का प्रमाण जरूरी है क्योंकि इस योजना के लिए केवल भारतीय नागरिक ही पात्र है।
  • AICTE द्वारा प्रमाणित कॉलेज के छात्र आवेदन करने के पात्र है।
  • आवेदकों को अपनी ग्रेजुएट या ग्रेजुएशन डिग्री का प्रमाण देना होगा।

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

AICTE फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है :

  • आधार कार्ड
  • कॉलेज आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • इमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • यदि विकलांग है तो विकलांगता का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, और आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, तो आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है। इस स्टेप को फॉलो करके आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं :

  • सबसे पहले आपको अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा निगम के ऑफिशियल पोर्टल https://www.aicte-india.org/ पर जाना होगा।
  • अब आपको ऑफिशियल पोर्टल पर फ्री लैपटॉप योजना सर्च करना होगा।
  • सभी स्टूडेंट फ्री लैपटॉप योजना पर क्लिक करके फ्री लैपटॉप रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद फॉर्म में पूरी जानकारी वह अपनी शैक्षणिक गतिविधियों व दस्तावेज आदि को अपलोड करें।
  • अपनी सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करें।

इस योजना मे रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख क्या है?

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की फ्री लैपटॉप योजना की आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी, और आप इसमें आसानी से आवेदन कर पाएंगे। इस योजना की अभी तक कोई भी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है।इस योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है, जो भी विद्यार्थी इस योजना में आवेदन करना चाहता है वह आवेदन कर सकते हैं। नीचे दी गई ऑफिशल वेबसाइट अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद पर क्लिक करें और फॉर्म को भरकर सबमिट करें ।

ऑफिशल वेबसाइटअखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद

यह भी पढ़े :

मुझे फ्री लैपटॉप कैसे मिल सकता है?

फ्री लैपटॉप योजना अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा चलाई गई योजना है। फ्री लैपटॉप योजना के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा, तो आपको फ्री लैपटॉप मिल सकता है।

फ्री लैपटॉप योजना क्या है?

फ्री लैपटॉप योजना अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा चलाई गई योजना है। जिसमें तकनीकी क्षेत्र के छात्रों को फ्री में लैपटॉप दिया जाता है।जिसका मुख्य उद्देश्य कॉलेज के यहां तकनीकी क्षेत्र के छात्रों को शिक्षा में सहायता प्रदान करने के लिए फ्री में लैपटॉप प्रावधान करना है।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए अप्लाई कैसे करें?

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आपको अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद फ्री लैपटॉप योजना स्क्रीन पर क्लिक करना है। और अपना फार्म भरकर सबमिट कर देना है। इस योजना में विद्यार्थी फ्री लैपटॉप और फ्री में स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment